Hot News

क्या हाथ-पांव में पसीना आता है तो यह करें उपाय

गाजीपुर। वैसे तो गर्मियों में पसीना आना आम बात है लेकिन दूसरे मौसम में भी कुछ लोगों के हाथों-पैरों पर पसीना आता है। ऐसा अक्सर अधिक तनाव लेने, लो ब्लड प्रैशर या हाइपरड्रोसिस के कारण होता है। अधिक पसीने की वजह से लोगों को किसी से हाथ मिलाने पर भी शर्मिंदगी महसूस होती है और पैरों में भी बदबू आती है। आइये हम बताते हैं कुछ घरेलु उपाय।

टैल्कम पाउडर
जिस तरह गर्मियों में पसीना आने की वजह से बॉडी पर टैल्कम पाउडर लगाते हैं उसी तरह हाथों-पैरों पर आने वाले पसीने को रोकने के लिए भी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑफिस जाने वाले लोग इसे अपने बैग में रख सकते हैं ताकि जरूरत पड़ने पर इसे हाथों पर लगा सकें और जूते पहनने से पहले भी पैरों पर पाउडर लगा लें।

आलूः इसके लिए आलू को छिलकर इसे स्लाइस में काट लें और इसे हथेलियों और पैरों पर रगड़ें। ऐसा करने से पसीना आना कम हो जाएगा।

टमाटर का जूसइसके लिए रोजाना टमाटर का जूस पीएं। इससे पसीना आना कम हो जाएगा। इसके अलावा चाय-कॉफी की जगह ग्रीन-टी पीनी चाहिए।

टी-बैगएक बाउल में पानी डालकर उसमें 4-5 टी-बैग डालें और जब वे अपना रंग छोड़ना शुरू करें तो उसमें अपने हाथों को डूबो दें। रोजाना कुछ देर ऐसा करने से पसीना आना बंद हो जाएगा।
तेज पत्ताः जिन लोगों को हाथों-पैरों पर अधिक पसीना आता हो, वह तेज पत्ते का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए थोड़े-से तेज पत्तों को पानी में उबालें और जब पानी में अच्छी तरह उबाल आ जाए तो इसे ठंडा होने दें। जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे हाथों-पैरों पर लगाएं जिससे पसीना आना कम हो जाएगा।

बेकिंग सोडाः गुनगुने पानी में थोड़ा-सा बेकिंग सोडा मिला कर उसमें अपने हाथों को कुछ मिनटों के लिए भिगो कर रखें। इससे कई घंटों तक हाथों पर पसीना नहीं आएगा। यही प्रक्रिया पैरों के लिए भी कर सकते हैं।nmc-school-salaeder-1024x774

Author: Aajkal